International Tea Day 2020 कब और क्यों मनाया जाता है

7 comments
International Tea Day

International Tea Day 2020: अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस भारत और कई अन्य देशों में 2005 के बाद से देखा गया है। यह हर साल 15 दिसंबर को भारत, इंडोनेशिया, श्रीलंका, मलेशिया, तंजानिया और अधिक जैसे देशों में देखा गया है। हालाँकि, अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस 21 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है और इस दिन भी संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) से अनुमोदन प्राप्त हुआ।


अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस दुनिया भर में चाय के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। पूरे इतिहास में चाय एक मूल्यवान आर्थिक वस्तु रही है। इस दिन का लक्ष्य बेहतर व्यापार प्रथाओं और कामकाजी परिस्थितियों को बढ़ावा देने के साथ-साथ चाय के नैतिक और टिकाऊ उत्पादन पर केंद्रित है। इस दिन का उद्देश्य भूख और गरीबी से लड़ने के बारे में जागरूकता बढ़ाना भी है। चाय के विकास में गहन देखभाल और प्रयास की आवश्यकता होती है, और भारत और अन्य देशों में कई बागान चाय बागान प्रदान नहीं करते हैं।


अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस पहली बार 2005 में नई दिल्ली में मनाया गया था। चाय पर एफएओ इंटरगवर्नमेंटल ग्रुप (IGG) एक फोरम है जो अलग-अलग रुझानों को देखता है और एक अंतर-सरकारी परामर्श के रूप में कार्य करता है। वे अपने प्रयासों के माध्यम से विश्व चाय अर्थव्यवस्था का समर्थन करने के लिए जाने जाते हैं और एक अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस के विचार का प्रस्ताव रखते हैं जिसे बाद में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 2019 में अपनाया गया था।


आज दुनिया भर में बड़े पैमाने पर चाय का सेवन किया जाता है। यह शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है और 2019 में $ 2.02 बिलियन चाय का निर्यात करने वाले चीन के साथ सबसे बड़े निर्यातित वस्तुओं में से एक है। कई स्वास्थ्य लाभों में, चाय को मूड में सुधार, वजन घटाने में सहायता, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और इसके अनुसार जाना जाता है। पेन मेडिसिन, यह किसी के कल्याण पर एक चिरस्थायी प्रभाव डालती है। हालाँकि, किसी भी चीज़ की तरह, बहुत अधिक चाय पीने से भी चिंता जैसे नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं।


International Tea Day 2020: चाय पीने के मुख्य 5 लाभ


भारत में 2005 से हर साल 15 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य निष्पक्ष व्यापार प्रथाओं पर जागरूकता फैलाना, श्रमिकों के लिए बेहतर प्रोत्साहन और विश्व चाय अर्थव्यवस्था में बेहतरी को बढ़ावा देना है।

हालांकि, दुनिया भर में बहुत से लोग पेय पदार्थ के लिए प्यार से चाय का सेवन करते हैं और इसके कई लाभ हैं। यहाँ कुछ लाभ हैं जो चाय के सेवन से जुड़े हैं

 

कौन सा चाय पीने से बीमारियों का खतरा कम हो जाता है

 

Green Tea में ऐसे तत्व होते हैं जो कैंसर के खतरे को कम करने के लिए सिद्ध हुए हैं। ईजीसीजी, ग्रीन टी में पाया जाने वाला एक यौगिक, एक antioxidant है जो कुछ कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है और त्वचा, फेफड़े, बृहदान्त्र और अन्य कैंसर के साथ रहने वालों की स्थितियों में सुधार कर सकता है। असुरक्षित चाय का सेवन ब्लड शुगर के स्तर को भी कम कर सकता है, क्योंकि बढ़े हुए स्तर से मोटापे और दिल की बीमारियों का खतरा होता है। यह स्ट्रोक के जोखिम को कम करने और रक्तचाप को कम करने में भी मदद करता है।


Antioxidant कई बीमारियों के जोखिम को कम करने और स्वास्थ्य लाभ की एक भीड़ प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं। एक शोध के अनुसार पुरानी बीमारी के जोखिम को कम करने और मुक्त कणों को हटाने के अलावा, वे मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल के जोखिम को कम करते हैं और शरीर की वसा को कम करते हैं। यह चाय को कई प्रसंस्कृत पेय पदार्थों का एक स्वस्थ विकल्प बनाता है।

 

चाय के प्रकार

 

कॉफी एक स्वाद के साथ आता है, जो वर्षों में किसी को बोर कर सकता है, हालांकि, चाय के साथ ऐसा नहीं है। चाय कई प्रकार के स्वादों और अपने स्वयं के लाभों के मेजबान के साथ आती है। ग्रीन टी को वजन घटाने और हाइड्रेशन में सहायता करने के लिए जाना जाता है। काली चाय कैफीन में अधिक होती है और यह सिगरेट के धुएं से फेफड़ों की रक्षा कर सकती है। White Tea में एंटीकैंसर गुण होते हैं जो कैंसर होने के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। कैमोमाइल चाय दृष्टि के नुकसान को रोकने में मदद कर सकती है और गुर्दे और तंत्रिका क्षति को कम करती है।

 

मानसिक स्वास्थ्य में लाभ

 

चाय ने कई लोगों को शांत रहने में मदद की है और कुछ तनावपूर्ण दिन के बाद चाय का एक गर्म कप पसंद करते हैं। नियमित चाय उपभोक्ताओं को अल्जाइमर और अन्य न्यूरोडीजेनेटिव रोग होने का कम जोखिम होता है। यह संज्ञानात्मक गिरावट को रोक सकता है और कम कर सकता है और स्मृति को बढ़ाने में भी कई मदद करता है। बेहतर फ़ोकस से काम में बेहतर प्रदर्शन और जीवन के कई पहलुओं में मदद मिल सकती है, चाय की खपत का एक स्वस्थ लाभ।

 

कॉफी की तुलना में, एक मूत्रवर्धक पदार्थ जो शरीर को निर्जलित करता है, चाय हाइड्रेटिंग है। एक अध्ययन में पाया गया है कि एक दिन में छह से आठ कप चाय पीने से पानी के समान जलयोजन प्रदान किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, चाय पीने से बेहतर मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है और पीरियडोंटल बीमारी और गुहाओं के जोखिम को कम करता है।

ये भी पढ़ें-

INR Expert क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?


Dhirendra Pandey
Dhirendra Pandey
Hello Friends, I am an quick learner of blogging tips as my passion. You can also learn how to make money online with my FREE resources. If you wanting to learn, I love to teach you from depth of my heart. Subscribe my blog for latest updates and Generate Awesome Side Income at Home. Know How?

Related Posts

7 comments

  1. Hi! My Name Is Palvi. I am from MPNRC. I am recent Passout My 12th. I am prepare to Police Job Thanks for This Article.

    ReplyDelete
  2. Hi i am anuj, i am from free tricks i am excited about free tricks and tips please provide such article thanks

    ReplyDelete
  3. awesome article dont be a vulakad please see this

    ReplyDelete
  4. hi, i am leena i found your article which you written very clearly i really impressed. now you see this bset, cute dogs name are represent here dogsname

    ReplyDelete

  5. Great Post! Thanks for sharing this informative post with us. Latest IT Jobs Alert in India

    ReplyDelete
  6. Always visit trickswire for best chegg and course hero related answers but today i found one link for amazon free premium account that is also amazing thank you.

    ReplyDelete

Post a Comment